Finance Blogs

Thursday 16 July 2015

Monthly Discounts Offers !!!!! | On Stock Trading Services | Free Equity Tips---> 17/7/2015

free commodity tips

क्या है डीमैट अकाउंट, क्यों है जरूरी
सबसे पहले बताते हैं कि डीमैट अकाउंट क्या है?
आसान शब्दों में कहें तो डीमैट अकाउंट किसी बैंक अकाउंट जैसा ही होता है, अंतर सिर्फ इतना ही है कि बैंक अकाउंट में पैसों का लेनदेन होता है। जबकि डीमैट अकाउंट में शेयरों का लेनदेन होता है। जैसे बैंकों में पैसा सुरक्षित रहता है, वैसे ही डीमैट अकाउंट में शेयर सुरक्षित रहते हैं।
शेयर बाजार में निवेश के लिए डीमैट अकाउंट होना जरूरी होता है। डीमैट अकाउंट में शेयर के अलावा म्युचुअल फंड यूनिट, डिबेंचर, बॉन्ड और सरकारी सिक्योरिटीज भी रखी जा सकती हैं। डीमैट अकाउंट को बेनीफिशियल ओनर या बीओ भी कहा जाता है। बता दें कि डीमैट अकाउंट बैंक, ब्रोकर या फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन खोलते हैं।
डीमैट अकाउंट के लिए सेबी ने 2 डिपॉजिटरी एनएसडीएल और सीडीएसएल को मंजूरी दी है। एनएसडीएल और सीडीएसएल के नीचे कई डिपॉजिटरी पार्टिशिपेंट (डीपी) होते हैं। डीपी को इनमें से किसी एक डिपॉजिटरी के पास रजिस्टर्ड होना चाहिए। डीमैट अकाउंट किसी भी रजिस्टर्ड डीपी के पास खुलवाया जा सकता है। बैंक, ब्रोकर, फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशंस भी डिपॉजिटरी सर्विस दे सकते हैं।
शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत करने के लिए डीमैट जरूरी होता है क्योंकि शेयर खरीदने पर शेयर डीमैट अकाउंट में आता है और शेयर बेचने पर शेयर डीमैट अकाउंट से ही निकलता है। ट्रांजैक्शन के 2 दिन बाद ही शेयर डीमैट अकाउंट में आ जा जाते हैं। बता दें कि बैंक अकाउंट की तरह डीमैट अकाउंट को भी ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकता है।

MS CALL : BUY MCX LEAD ABOVE 116.25 TGT 117/117.80/119 SL BELOW 115.35

 MS CALL : SELL NTPC IN CASH BELOW 134.50 TGT 133/131.50/129.50 SL ABOVE 136



0 comments:

Post a Comment

FREE TRIAL FORM

Best Commodity Market News And Trading Tips

Best Commodity Market News And Trading Tips
Free Commodity Tips

Popular Posts

Powered by Blogger.

Blogger news

Popular Posts